Lifestyle

ये घरेलु उपाय तेजी से गिरते बालों को रोक सकते है !

ये घरेलु उपाय तेजी से गिरते बालों को रोक सकते है ! आधी आबादी बालों के झड़ने की समस्या (हेयर फॉल) से परेशान है।

अगर देखा जाए तो बालों की यह परेशानी सामान्य है क्योंकि हेयर फॉल 100 लोगों में 99 प्रतिशत लोगों को होता है।

मगर यह परेशानी उस समय अधिक लगती है जब बाल लगातार गिर रहे हों ।

Advertisement


अक्सर बालों के झड़ने का कारण शरीर का अस्वस्थ कहा जाता है। जिसमें व्यायाम की कमी, पानी की कमी, विटामिन डी की कमी का होना, धुम्रपान और शराब का सेवन जैसे कारण बोलों के झड़ने की वजह है।

तो चलिए जानते हैं और बताते है तेजी से गिरते बालों के उपाय 

तेजी से गिरते बालों के उपाय –

1 – पानी खूब पीएं

बालों को झड़ने से रोकने के लिए पानी एक उपयोगी नुस्खा है। जो हेयर फॉल को दूर कर सकता है।  क्योंकि हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। आप अगर पानी तब पीते हैं जब आपको प्यास लगती है तो यकीनन आपकी प्यास बुझेगी, लेकिन जब बिना प्यास लगे आप पानी पीते हैं, तो आप कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं। इससे आपके रक्तसंचार मे सुधार होता है। और आप के अन्दर किसी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है। जिससे आपके शुक्राणु स्वस्थ हो जाते हैं और आपके बालों की जडें भी मजबूत हो जाती है।

पानी आपके बालों में एक नयी चमक पैदा करता है और उन्हें स्वस्थ व मजबूत रखता है। तो अगर आप अपने बोलं को गिरने से रोकना चाहते हैं तो खूब पानी पीएं।

2 – विटामिन डी की भूमिका

बालों को झड़ने से रोकने में विटामिन डी की भूमिका मुख्य है। असल में विटामिन डी बालों को बढ़ने में काफी मददगार साबित होता है। और बालों को बढ़ने के लिए यह बहुत जरूरी भी है। यह अपने आप में आयरन और कैल्शियम को सोख लेता है। क्योंकि आयरन की कमी को बालों के गिरने की वजह माना जाता है। लेकिन धूप की किरणें लेने के बाद बालों की गिरने की परेशानी को दूर कर सकते है।

Advertisement


3 – उचित व्यायाम लें

बालों के झड़ने का मुख्य कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी है। अगर आप किसी भी रूप में एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपके अंदर रक्तसंचार कमजोर हो जाता है। जिसकी वजह से सिर को उपयुक्त रक्त नहीं मिल पाता। और बालों की समस्या पैदा हो जाती है।

यदि बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 40 मिनट तक एक्सरसाइज करें।  इससे आप की बालों के झड़ने की परेशानी दूर हो जाएगी।

4 – धूम्रपान से रहे दूर

बालों के गिरने की एक वजह धूम्रपान बी है। धूम्रपान से अथेरोसेलरोसिस का विकास होता है जिससे नसों और रगों पर मैज जमा होता है। व पूरे शरीर में रक्त संचार में बाधा आती है। इसका सीधी असर सिर पर होता है और आपके बाल तेजी से गिरने लग जाते हैं। इसलिए बालों को गिरने से रोकने के लिए धूम्रपान का सेवन न करें।

Advertisement


ये है तेजी से गिरते बालों के उपाय – इन सरल उपायों की सहायता से आप तेजी से गिर रहे बालों की परेशानी को दूर कर सकते हैं साथ ही बालों को स्वस्थ व मजबूत बना सकते हैं।

 

Comments

comments

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top