Specials

सिर्फ एक लड़की को स्कूल लाने- ले जाने के लिए चलती है ये ट्रेन

LIVE NEWS: भारत में बहुत से बच्चे मुश्किल रास्तों को पार कर स्कूल तक पहुंचते हैं। ऐसे में जापान रेलवे आजकल चर्चाओं में है, जिसने दुनियाभर के उन लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है जो बच्चों को परेशानियों के चलते स्कूल नहीं जाने देते या पढ़ने नहीं देते।

Advertisement

दरअसल उत्तरी द्वीप में कामी-शिराताकी रेलवे स्टेशन लगभग बंजर है और यहा से कोई सवारी भी नहीं मिलती थी। लिहाजा सरकार ने इसे बंद करने का फैसला लिया। लेकिन जब पता चला कि हाईस्कूल में पढ़ने वाली लड़की रोजाना इसी ट्रेन से सफर करती है और उसके पास स्कूल जाने का कोई और दूसरा विकल्प नहीं है, तो सरकार ने ट्रेन को चालू रखने का फैसला किया।

Advertisement

यह ट्रेन इस स्टेशन पर दिन में केवल दो बार केवल इसलिए रुकती है कि वो लड़की स्कूल जा सके। यह ट्रेन एक बार यहां रुकती है उस लड़की को स्कूल ले जाने के लिए और दूसरी बार उसका स्कूल खत्म होने पर वापिस छोड़ने के लिए।
इस लड़की के अलावा ट्रेन में न कोई चढ़ता है न कोई उतरता है। यहां तक कि ट्रेन के आने-जाने का समय भी लड़की के स्कूल के समय के अनुसार ही तय किया गया है। माना जा रहा है कि यह लड़की मार्च में हाईस्कूल पास कर लेगी, तो इस ट्रेन को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा।

Comments

comments

Click to comment

Leave a Reply

To Top