Sports

महेंद्र सिंह धोनी इन 5 कारणों से आज भी विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं!

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

धोनी कोहली से बेहतर कप्तान – विराट कोहली ने जबसे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरिज जीत ली है तभी से उनको एक महान कप्तान बताया जा रहा है.

असल में आप एक बात पर गौर करें कि कोहली के बाद से सभी का ध्यान महेंद्र सिंह धोनी से जैसे हट ही गया है. धोनी खुद को साबित करने के लिए अग्नि परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं.

लेकिन आइये आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों धोनी कोहली से बेहतर कप्तान हैं-

धोनी कोहली से बेहतर कप्तान

  1. घर के बाहर का शानदार रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड घर के बाहर कोहली से शानदार है. असल में कोहली अभी सही से भारत के बाहर टीम लेकर खेलने गये ही नहीं हैं. भारत के अंदर खेलना और जीतना आसान होता है जबकि जब बाहर की पिच पर जीत कर ली जाए तो वह कप्तान शानदार समझा जाता है. धोनी ने बाहर की धरती पर शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है.

  1. धोनी ने टीम बनाई है और कोहली को बनी-बनाई हुई मिली है

कोहली के साथ एक प्लस पॉइंट जो हमेशा रहा है वह यही रहा है कि कोहली को टीम बनी हुई मिली है. बड़े भाई धोनी ने उस टीम को बनाया था जो एक समय कुछ भी नहीं थी. छोटे भाई कोहली को भी खूब मौका दिया और छोटे भाई को अच्छी बनी-बनाई टीम मिली है. धोनी टीम बनाने के मामले में भी नंबर वन रहे हैं.

  1. धोनी कप्तान कूल रहे हैं

धोनी ने बहुत ही कम खिलाड़ी को गलती के लिए ग्राउंड पर डांटा है. धोनी का गुस्सा ड्रेसिंग रम में बेशक आये किन्तु ग्राउंड पर वह शांत रहते थे. कोहली की कप्तानी थोड़ी तानाशाही लगती है. हुकूम चलाना और बेवजह चिल्लाना आज तो अच्छा लग रहा है लेकिन आने वाले दिनों में कोहली का यही व्यवहार टीम को तोड़ने का काम करेगा. धोनी इस मामले में भी बेहतर कप्तान रहे हैं.

  1. शायद कपिल के बाद धोनी कर पाए यह कारनामा

कपिल देव के बाद से टीम इंडिया वर्ल्डकप के लिए तरस रही थी. कोई भी कप्तान भारत को विश्वकप नहीं दिला पा रहा था. आज जो लोग बोल रहे हैं कि विराट कोहली को कप्तान बनाया जाए तो उनको ध्यान रखना चाहिए कि वर्ल्ड कप को फिर से भारत के पास लाने वाला खिलाड़ी धोनी ही रहा है. अब कोहली अगर विश्वकप दिया भी देते हैं तो धोनी के बाद ही उनका नंबर आना है.

धोनी कोहली से बेहतर कप्तान

  1. धोनी ने कई नये खिलाड़ी बनाये हैं

असल में आप यह बात तो याद रखियेगा कि धोनी ने जितने नये खिलाड़ी भारत को दिए हैं उस्की तुलना में कोहली बहुत ही कम नये खिलाडियों को मौका देंगे. सूत्रों की मानें तो आज ही कुछ सीनियर खिलाड़ी बोल रहे हैं कि कोहली सीनियर खिलाड़ियों को भी कुछ ही मैच में ना खेलने पर बाहर कर देते हैं. इसका ताजा उदाहरण अंजिक्या राहणे हैं.

तो इस तरह से धोनी कोहली से बेहतर कप्तान हैं और हमेशा रहेंगे. सीनियर खिलाड़ी भी अभी धोनी को टीम से बाहर नहीं करना चाहते हैं. असल में बीसीसीआई का एक ग्रुप आज भी धोनी के साथ है.

Source- Youngisthan

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.

To Top