Flipkart
Bollywood Masala

ये हैं बॉलीवुड की 5 फिल्में जिनमें भारत-पाक की टेंशन के बीच दिखी बेपनाह मोहब्बत

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत और पड़ोसी देश पाकिस्तान के रिश्तों के बीच इन दिनों काफी कड़वाहट देखने को मिल रही है.

हालांकि भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर आधारित कई फिल्में भी बॉलीवुड में बन चुकी है. इन दोनों देशों के बीच भले ही माहौल कितना भी तनावपूर्ण क्यों न हो लेकिन फिल्मों में अक्सर दोनों देशों के बीच हिन्दू मुस्लिम प्रेम कहानी को दिखाने की कोशिश की जाती रही है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत-पाकिस्तान के संबंधों पर आधारित ऐसी ही 5 फिल्मों के बारे में, जिनमें दोनों देशों की दुश्मनी के बीच हिन्दू मुस्लिम प्रेम कहानी को बड़ी ही खूबसूरती से पेश किया गया है.

1- पीके

आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ में एक ओर जहां आमिर एक एलियंस का किरदार निभाते नज़र आए तो वहीं अनुष्का शर्मा और सुशांत सिंह राजपूत के बीच लव स्टोरी को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है.

इस फिल्म में सरफराज का किरदार निभानेवाले सुशांत सिंह राजपूत ने एक पाकिस्तानी लड़के का किरदार निभाया है तो वहीं अनुष्का ने एक हिंदुस्तानी लड़की की भूमिका अदा की है.

Pk

2- एक था टाइगर

फिल्म ‘एक था टाइगर’ में भारत-पाक के दुश्मन एजेंसियों के टाइगर और जोया के बीच प्रेम कहानी को पर्दे पर दिखाया गया है. इस फिल्म में टाइगर बने सलमान और जोया बनी कैटरीना कैफ की दोनों देश मिलकर तलाश करते हैं.

Ek tha tiger

3 – वीर जारा

फिल्म ‘वीर जारा’ में हिंदू एयरफोर्स पायलट वीर बने शाहरुख खान को पाकिस्तानी चुलबुली लड़की जारा का किरदार निभानेवाली प्रीति जिंटा से प्यार हो जाता है.

Also Read  Soha Ali Khan Was Trolled For Praying To ‘Hindu Gods’ And It Shows Everything That’s Wrong With Our Society

इस प्रेम कहानी में सरहद की दीवार बीच में आ जाती है और 22 साल पाकिस्तान की जेल में रहने के बाद वीर का मिलन जारा से हो पाता है.

Veer Zara

4 – गदर, एक प्रेम कथा

सन 1947 के भारत-पाक बंटवारे पर आधारित फिल्म ‘गदर-एक प्रेम कथा’ में तारा सिंह बने सनी देओल को सकीना बनी अमीषा पटेल से प्यार हो जाता है.

दोनों एक-दूसरे से शादी भी कर लेते हैं लेकिन शादी के बाद दोनों को सकीना के पिता अलग करने की काफी कोशिश करते हैं. पर आखिर में जीत दोनों के प्यार की ही होती है.

gadar

5 – हिना

फिल्म ‘हिना’ में ऋषि कपूर श्रीनगर में हादसे का शिकार हो जाते हैं और पाकिस्तान पहुंच जाते हैं, जहां उनकी याददाश्त चली जाती है और उन्हें पाकिस्तानी लड़की हिना यानी जेबा बख्तियार से प्यार हो जाता है.

लेकिन इस कहानी में सियासी मोड़ आ जाता है. आखिर में हिना की मौत हो जाती है और दोनों की ये प्रेम कहानी सफल नहीं हो पाती है.

henna

गौरतलब है कि इन पांच फिल्मों के अलावा भी बॉलीवुड की कई और ऐसी फिल्में हैं जिनमें भारत-पाकिस्तान के रिश्तों की कड़वाहट के साथ ही दोनों देशों के बीच हिन्दू मुस्लिम प्रेम कहानी को दिखाने की कोशिश की गई है.

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Power Bank
Loading...
Power Bank
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.

Power Bank
To Top