Flipkart
Health & Fitness

किसी भी तरह की उलटी तुरंत ही रोकने के ये 10 घरेलु उपाय

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जब भी किसी महिला को उल्टी होती है तो ये कहकर उसका मज़ाक उड़ाया जाता है कि कहीं वो कोई गुड न्यूज तो नहीं देनेवाली है.

खैर ये तो रही मज़ाक की बात लेकिन अगर आपको कभी-कभार उल्टी हो जाती है तो फिर इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

Advertisement


ज़रूरत से ज्यादा खाना, अधिक मात्रा में शराब पीना, गर्भावस्था या पेट की गड़बड़ी, माइग्रेन और पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से भी उल्टी हो सकती है. उल्टी होने की वजह से शरीर को तकलीफ तो होती ही है इसके साथ ही मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है.

भले ही आपको किसी भी समस्या की वजह से उल्टी क्यों न हो रही हो. हम उल्टी रोकने के घरेलू उपाय आपको बताने जा रहे हैं उन्हें आजमाने से उल्टी की छुट्टी होनी तय है.

vomit

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय – 

1 – नींबू और पानी

उल्टी होने पर एक ग्लास पानी में नींबू का रस और थोड़ी शक्कर घोल कर पीना फायदेमंद होता है. इसके अलावा नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च डालकर पीने से उल्टी आनी बंद हो जाती है.

2 – नींबू और नमक

नींबू को काटकर उसपर चुटकीभर कालीमिर्च का पावडर और सेंधा नमक डालकर आग पर सेंककर उसे चूसने से उल्टी और पेट के विकारों में तुरंत फायदा होता है.

3 – तुलसी और शहद

उल्टी होने पर शहद और तुलसी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. तुलसी के रस में शहद मिलाकर पीड़ित को देने से फौरन राहत मिलती है.

Also Read  Cotton Buds May Cause Minor To Severe Injury To The Ear

4 – प्याज और काली मिर्च

अगर आपको बार-बार उल्टी हो रही है तो फिर एक प्याज का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा काली मिर्च का पावडर मिला लें. अब इस मिश्रण में से एक-एक चम्मच हर दो घंटे पर लें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.

5 – चावल का पानी

अगर आपको एसिडिटी की वजह से उल्टी हो रही है तो फिर पके हुए चावल से पानी यानी माड़ निकालकर उसे ठंडा कर लें. फिर उसका सेवन करें. इसके अलावा चावल के पानी में शहद डालकर पीना भी उल्टी में काफी कारगर माना जाता है.

Advertisement


6 – गर्म पानी और नींबू

गर्भवती महिला को अगर बार-बार उल्टी हो रही है तो फिर उसे सुबह और शाम के वक्त हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस देना चाहिए. इससे महिला को उल्टी से राहत मिलेगी.

7 – दालचीनी और शहद

उल्टी से राहत पाने के लिए अगर आप चाहें तो दालचीनी वाली चाय बनाकर पी सकते हैं. दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे पानी में उबालें और फिर उसमें थोड़ा सा शहद डालकर उसका सेवन करें. इसके अलावा एक कप पानी में 10 ग्राम शहद मिलाकर पीने से भी उल्टी रुक जाती है.

8 – बर्फ दिलाए उल्टी से राहत

अगर भीषण गर्मी की वजह से आपको उल्टी आ रही है तो फिर ऐसे में बर्फ चूसने से उल्टी बंद हो जाती है. गर्मियों में होनेवाली उल्टी की समस्या के लिए यह एक कारगर नुस्खा है.

9 – लौंग करे उल्टी को नियंत्रित

लौंग को चूसने से भी उल्टी से राहत मिलती है. इसके लिए लौंग को भूनकर उसे मुंह में रखना चाहिए ऐसा करने से उल्टी नियंत्रित होती है.

Also Read  This ‘Smart Condom’ Can Track Your Entire Sex Life

10 – मसाला छाछ का सेवन

पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से भी उल्टी की समस्या होती है. ऐसे में छाछ में भुना हुआ जीरा और सेंधा नमक डालकर पीने से बहुत जल्दी फायदा होता है.

Advertisement


ये है उल्टी रोकने के घरेलू उपाय – गौरतलब है कि उल्टी रोकने के घरेलू उपाय को आज़माने के बाद अब ना तो उल्टी से आपके मुंह का स्वाद बिगड़ेगा और ना ही शरीर को इससे कोई तकलीफ होगी.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Power Bank
Loading...
Power Bank
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.

Power Bank
To Top