Flipkart
News

500 और 1000 के नोट बंद, काले धन व भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा कदम

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पीएम मोदी ने कहा कि 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक पांच सौ और एक हजार के नोट बैंकों में जमा कराए जा सकते हैं।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। ठीक 15 दिन पहले वडोदरा में एक समारोह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, ‘क्या हो अगर काले धन के खिलाफ भी एक सर्जिकल स्ट्राइक हो जाए।’ तब किसी को उनकी मंशा का पता नहीं चल पाया था। लेकिन मंगलवार को रात आठ बजे जब प्रधानमंत्री ने अचानक ही राष्ट्र को संबोधित करते हुए आधी रात से देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को खत्म करने का एलान किया, तब उनकी बात की गहराई का पता चला।

Advertisement


काले धन और भ्रष्टाचार को प्रमुख चुनावी मुद्दा बना कर सत्ता में आई राजग सरकार की तरफ उठाए गए इस कदम को आजादी के बाद देश में भ्रष्टाचार व काले धन के खात्मे के लिए उठाया गया सबसे अहम कदम बताया जा रहा है। मोदी ने इस बारे में घोषणा करते हुए कहा कि अब पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट सिर्फ कागज के टुकड़े हैं। अब देश में सिर्फ 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, पांच रुपये, दो रुपये के नोटों के अलावा इनसे कम कीमत वाले सिक्के प्रचलन में रहेंगे।

जल्द ही बाजार में अाएंगे नए नोट

वैसे, सरकार नए 500 और 2000 रुपये के नोट बाजार में उतारने की तैयारी कर चुकी है। नई व्यवस्था के तहत तैयारियों के लिए बैंकों को बुधवार (09 नवंबर) को बंद करने का फैसला किया गया है, जबकि बुधवार और गुरुवार (9-10 नवंबर को देश के एटीएम भी बंद रहेंगे। इसके बाद एटीएम को खुलेंगे, लेकिन जनता को सिर्फ चार हजार रुपये तक ही निकालने की छूट होगी।

Also Read  अश्लील डांस का वीडियो वायरल होने के बाद तीन पुलिसकर्मी सस्पेंड

10 नवंबर से 30 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं पुराना नोट

मोदी ने इस कदम से आम जनता को होने वाली समस्या और अफरातफरी से बचने के लिए कई कदमों का एलान किया। सबसे पहले तो जिन लोगों के पास अभी 500 और एक हजार रुपये के नोट हैं, उन्हें इसे बदलने का मौका दिया गया है।10 नवंबर से 30 दिसंबर तक इन पुराने नोटों को बैंकों या डाकघरों में जमा कराने का मौका मिलेगा। ये नोट ग्राहक अपने खाते में जमा करा सकते हैं।

Advertisement


प्रतिदिन एटीएम से निकाल सकते हो इतना रुपया

शुरुआत में ग्राहकों को एटीएम से रोजाना सिर्फ दो हजार रुपये निकालने की छूट होगी। कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाकर चार हजार रुपये किया जाएगा। बाद में इस सीमा को और बढ़ाया जा सकता है। यही नहीं, बैंक खाते से भी ग्राहकों को एक दिन में 10 हजार रुपये और 20 हजार रुपये प्रति सप्ताह निकालने की ही छूट होगी। इस सीमा को भी बाद में संशोधित किया जाएगा।

पीएम मोदी ने 40 मिनट तक राष्ट्र के नाम संबोधन किया

प्रधानमंत्री ने 40 मिनट के राष्ट्र के नाम संबोधन में इस कदम को देश में काले धन के खात्मे के साथ ही भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए भी बेहद जरूरी बताया। उन्होंने देश की जनता से आह्वान किया कि यह राष्ट्र निर्माण का मौका है। हम सभी को इसमें हिस्सा लेना चाहिए। बड़े नोटों के होने का फायदा आतंकी समूह भी उठा रहे थे। देश के दुश्मन भी नकली नोट छापकर भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे। जनता के साथ ही पीएम ने देश के सभी राजनीतिक दलों, समाजिक संगठनों व मीडिया से इस कदम को सफल बनाने में मदद की अपील की।

Also Read  Modi Govt Bans Use Of Red, Blue Beacons By VIPs, Including President, PM, From May 1

सभी अवश्यक सेवाअों के लिए पुराने नोट स्वीकार्य होंगे

सरकारी अस्पतालों में भुगतान के लिए, दवा खरीदने के लिए अभी पुराने नोट स्वीकार्य होंगे। हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशन पर भी इसे स्वीकार किया जाएगा। सरकार के इस कदम को सफल बनाने के लिए वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

Advertisement


आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि 10 नवंबर के बाद से ही नए सीरीज के नोट जारी होने लगेंगे। नए नोट महात्मा गांधी न्यू सीरिज नोट के तहत जारी होंगे। पांच सौ के नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ लाल किले का फोटो होगा, जबकि 2000 रुपये के नोट में गांधी जी के साथ मंगलयान का फोटो होगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Power Bank
Loading...
Power Bank
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.

Power Bank
To Top