Flipkart
News

अब 15 दिसंबर तक इन जगहों पर चलेंगे ₹500 के पुराने नोट

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मोदी जी के एक फैसले ने पूरे देश में तहलका मचा के रख दिया है। हर किसी के दिल में हड़कंप मचा हुआ है कि वह अब अपने ₹500 और ₹1000 के नोटों का क्या करें। उधर सरकार ने यह कह कर लोगों की नींद उड़ा दी कि अगर आप अपने अकाउंट में 2,50,000 से ज्यादा की रकम जमा करते हैं तो आपसे आयकर विभाग के अधिकारी पूछताछ करेंगे।

Advertisement


दूसरी ओर पुराने नोटों पर पूर्ण प्रतिबन्ध की खबर ने आपकी धड़कनों को और अधिक बढ़ा दिया होगा। मगर आप चिंता न करें, हम आपको बताने वाले हैं ऐसी कुछ जगहें जहाँ आप नो टेंशन होकर ₹500 के पुराने नोट चला सकेंगे। हाँ, लेकिन यह सिर्फ 15 दिसंबर तक ही रहेगा। तो आइये देखते हैं कहाँ-कहाँ चलेंगे आपके ₹500 के पुराने नोट।

जनता की परेशानी को देखते हुए लिया सरकार ने अहम फैसला

जनता इन दिनों अचानक हुए हमले से आहत है, सरकार भी उन्हें और अधिक परेशान नहीं करना चाहती। इसलिए सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए कहा है कि अब लोग ₹500 के पुराने नोटों का उपयोग 15 दिसंबर तक कर सकेंगे, साथ ही सरकार नें ₹1000 के नोटों को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने की घोषणा भी कर दी है।

प्री-पेड मोबाइल रिचार्ज में

Advertisement


आप अपने मोबाइल का रिचार्ज अपने पुराने नोट की सहायता से कर सकते हैं। हाँ, मगर आपको ₹500 या उससे अधिक राशि का रिचार्ज करवाना होगा।

फॉरेनर्स बदलवा सकेंगे अपनी करेंसी

विदेशी पर्यटक ₹500 के पुराने नोटों को ₹5000 प्रति हफ्ते की तय सीमा के अंदर अपनी करेंसी के रूप में बदल सकते हैं। इसका रिकॉर्ड उनके पासपोर्ट में दर्ज होगा।

Also Read  रक्षा मंत्रालय ने 82,000 करोड़ की डिफेंस डील को दी मंजूरी, 83 तेजस और 464 टैंकों की होगी खरीद

सरकारी कॉलेजों की फ़ीस भरने में

अब फ़ीस के मामले में आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। देश के सभी सरकारी कॉलेजों की फ़ीस आप पुराने नोटों की सहायता से भर सकते हैं।

इन जगहों पर 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

रेलवे, सरकारी बस काउंटर, एयरलाइन्स, अस्पताल, एयरपोर्ट और पेट्रोल पंप पर 15 दिसंबर तक आपके पुराने नोट मान्य होंगे। इन सुविधाओं का उपयोग 15 दिसंबर तक पुराने नोटों के सहारे किया जा सकता है।

31 मार्च तक कर सकते हैं पुराने नोट बैंक में जमा

Advertisement


अगर किसी कारण से आप 30 दिसंबर तक अपने अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप 31 मार्च 2017 तक भी अपने अकाउंट में पैसे जमा करवा सकते हैं। इसके लिए आपको रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम एक खत लिखकर पैसे जमा न करवा पाने का उचित कारण बताना होगा।

घरेलू महिलाएं ₹50000 तक की राशि अपने अकाउंट में जमा कर सकती हैं

घरेलू महिलाओं की बचत को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि ये ₹50000 तक की रकम अपने खाते में जमा कर सकती हैं। इसका कोई ब्यौरा उन्हें नहीं देना होगा।

बेफिक्र हो कर जमा कर सकते हैं ₹2,50,000 तक

जो व्यक्ति इनकम टैक्स की छूट के दायरे में आते हैं, वे अपने खाते में ₹2,50,000 तक की रकम बिना किसी परेशानी के जमा करवा सकते हैं। उनसे किसी प्रकार की कोई पूछताछ नहीं होगी और न ही उन्हें कोई टैक्स भरना होगा।

Also Read  Techie Held For Live Streaming Private Moments With Wife On Porn Website

Advertisement

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Power Bank
Loading...
Power Bank
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.

Power Bank
To Top